बुधवार, 8 मार्च 2017

कवितायें  
डा. दिनेश त्रिपाठी शम्स
साजिश  
मेरी हत्या हो गयी
हां यह मैं कह रहा हूं
कि मेरी ह्त्या  हो गयी है
यह मैं पूरे यकीन
और तथ्यों के आधार पर कह रह हूं
कि मारा गया है मुझे
बेहद निर्ममता से
तिल-तिल कर तड्पाया गया है मुझॆ
मैं गवाह हूं अपनी हत्या का
और कहीं भी , किसी को भी
हाजिर नाजिर मानकर
दे सकता हूं गवाही
मगर मैं चुप हूं
क्योंकि मैं जानता हूं
कि हत्यारे के साथ-साथ
वे सब भी अपराधी हैं
जिन्होने प्रत्यक्ष  या परोक्ष  
साथ दिया है इस कॄत्य का
और अब मुझॆ य़ॆ स्वीकार करते हुये
बेहद अफ़सोस हो रहा है
कि मैं खुद शामिल था
अपनी ही हत्या की साजिश में .

*******************

समायोजन
उन्होंने भ्रष्ट व्यवस्था के विरुद्ध
ऊंची आवाज में नारे लगाये ,
सभायें की , भाषण दिये
व्यवस्था को बदल डालने का आह्वान किया
लोगों में उनकी छवि बनी
वे पसन्द किये जाने लगे
उनका संघर्ष लगातार चलता रहaaak
जब-तक वे खुद
उस व्यवस्था में
समायोजित नहीं कर लिये गये
अब उनकी कमान किसी और ने संभाल ली है
+++++
कैक्टस
जिन्दगी के गांव में
उग आये हैं
कैक्टस बहुत सारे
पर नहीं है समय कि             
देखे कोई , समझे कोई
या करे कोशिश समझने की
कि नहीं है आदमी पत्थर
या हमारी चेतना
नहीं है बंजर
कैक्टस शॊभा हमारे ड्राईंगरूमों की,
कृतिम  उद्यानों की
पर नहीं बन सकता कभी
श्रुंगार हमारी चेतना ,
संवेदना का
अफ़सोस ! यही तो हो रहा है.

 ********************
                                                              
सापेक्षता
सापेक्षता के सापेक्ष
निरपेक्षता आकर्षक है,
सम्मोहक है
और आसान भी है निरपेक्ष होना
नहीं जुडी है क्योंकि इसके साथ
सरोकार की कोई बोझिल शर्त
संपृक्तता का बोझ लादकर चलना
आसान काम नहीं है
हर ठोकर पर गिरने का डर बना ही रहता है
संवेदना की कीमत पर मिलती है सापेक्षता .
पर कौन है जो चुकाये इतनी बडी कीमत
इसलिये आसान है निरपेक्ष होना .
++++++++
प्यार का सूत्र
प्यार में प्यार जोड़ो ,
प्यार में प्यार घटाओ ,
प्यार का प्यार से गुणा करो ,
या फिर प्यार को प्यार से भाग दे दो .
हर बार बचता सिर्फ प्यार ही है .
प्यार के गणित का आखिर ये कौन – सा सूत्र है ?
क्या आप जानते हैं ?
++++++++
 डा. दिनेश त्रिपाठी ‘शम्स’
वरिष्ठ प्रवक्ता : जवाहर नवोदय विद्यालय
ग्राम - घुघुलपुर , पोस्ट-देवरिया,
ज़िला - बलरामपुर-२७१२०१ , उ .प्र .
मोबाइल -09559304131

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें