पाठ्यक्रम-विभाजन तथा शिक्षक-डायरी
(Split up sallybus and teacher diary)
किसी भी काम को करने से पहले यदि उसकी
अच्छी तरह से प्लानिंग कर ली जाये तो सफलता काफी हद तक सुनिश्चित हो जाती है |
शिक्षण जैसे जीवन्त पेशे में नियोजन और भी ज़रूरी हो जाता है क्योंकि यहाँ शिक्षक
का काम तमाम विद्यार्थियों के भविष्य से जुड़ा हुआ है | बिना
किसी तैयारी और के किया गया अध्यापन सिर्फ खानापूरी भर रह जाता है जिससे अपेक्षित
परिणाम नहीं मिल पाते | पाठ्यक्रम विभाजन तथा शिक्षक-डायरी
बनाना इसी प्लानिंग का महत्त्वपूर्ण हिस्सा
हैं |
अध्यापक को अपने विषय की पाठ्यपुस्तक को
अकादमिक सत्र के दौरान न केवल पढ़ाकर खत्म करना रहता है बल्कि परीक्षा की दृष्टि से
विद्यार्थियों की अपेक्षित तैयारी भी करवानी रहती है | बिना
प्लानिंग के अध्यापन करते जाने पर इस बात की आशंका ज़्यादा रहती है कि पाठ्यक्रम
समय पर पूरा नहीं हो पाता | परीक्षाएँ करीब आ जाती हैं और कई
चैप्टर पढ़ाये जाने को रह जाते हैं | फिर अध्यापक जल्दी-जल्दी
चैप्टर खत्म करने में जुटता है परिणामतः विद्यार्थी को कुछ समझ में आता है , कुछ समझ में नहीं आता | उसकी शंकाओं का निराकरण
नहीं हो पाता | अंत समय तक पाठ्यक्रम पूरा करने के दबाव में
अध्यापक इस ओर ध्यान ही नहीं दे पाते कि विद्यार्थी पढ़ाये गए पाठ को सही तरह से
आत्मसात कर रहा है या नहीं | अध्यापक के पास समय नहीं रहता
कि वह विद्यार्थियों से पाठ से संबन्धित रचनात्मक गतिविधियां करवा सके जिससे
विद्यार्थियों का अधिगम रोचक हो सके | इस तरह टीचिंग-लर्निंग
प्रोसेज एक उबाऊ और कामचलाऊ प्रक्रिया बन कर रह जाता है |
अध्यापक को अपने विषय की पाठ्यपुस्तक के
चैपटर्स को शिक्षण-सत्र के अलग-अलग महीनों में विभाजित कर लेना चाहिए अर्थात
शिक्षण-सत्र के प्रारम्भ में ही उसे यह निर्धारित कर लेना चाहिए कि उसे किस महीने
में कौन-कौन से चैप्टर पढ़ाने हैं | सामान्यतः सभी शिक्षा बोर्ड में
शिक्षण-सत्र अप्रैल माह से शुरू होता है और मार्च माह में खत्म होता है | मार्च माह में वार्षिक परीक्षाएँ सम्पन्न होती हैं | आजकल सीबीएसई सहित कुच्छ अन्य राज्यों के शिक्षा-बोर्ड की वार्षिक
परीक्षाएँ फरवरी माह में ही शुरू हो जा रही हैं | कुछ
संस्थानों में बोर्ड परीक्षाओं / वार्षिक परीक्षाओं से पूर्व प्री बोर्ड तथा पी
एनुअल परीक्षाएँ भी होती हैं | इसलिए बेहतर होगा कि अध्यापक
बोर्ड कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम विभाजन अप्रैल से नवंबर तक के महीनों में करें तथा
नॉनबोर्ड कक्षाओं का पाठ्यक्रम विभाजन अप्रैल से दिसंबर तक करें ताकि विद्यार्थी
के पास सेलेबस खत्म हो जाने के बाद रिवीजन और परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त
समय बचे |
पाठ्यक्रम विभाजन का आधार कार्य-दिवस होता
है | अध्यापक देख लें कि किस महीने में कितनी छुट्टियाँ पड़ रही हैं और कुल
कितने कार्य-दिवस बच रहे हैं | इस आधार पर आकलन करें कि उतने
कार्य-दिवस में कितने चैपटर्स अच्छी तरह पढ़ाये जा सकते हैं |
इस तरह सत्रारंभ में ही अलग-अलग महीने में पढ़ाये जाने वाले चैप्टर्स की सारिणी
बनाकर पाठ्यक्रम विभाजन करना है | पाठ्यक्रम विभाजन वास्तव
में शिक्षण-सत्र के हर महीने में अध्यापक द्वारा पहले से ही अपने लिए लक्ष्य
निर्धारित करना है | जब लक्ष्य का निर्धारण और उसे हासिल
करने का संकल्प यात्रा से पूर्व ही कर लिया जाये तो लक्ष्य को हासिल करना आसान हो
जाता है | अगर किसी महीने में किसी आकस्मिक कारण से उस महीने
के लिए निर्धारित चैप्टर्स में से कोई चैप्टर पढ़ाये जाने से रह जाता है तो अध्यापक
पर अगले महीने में निर्धारित चैप्टर्स के अलावा इस छूटे हुये चैप्टर को भी पढ़ाने
की ज़िम्मेदारी रहती है | इस तरह पूरे सत्र में शिक्षण की गति
का संतुलन बना रहता है और अध्यापक सभी चैप्टर्स समान गति ,
रुचि व प्रभाव से पढ़ाता है | शिक्षक साथियों की सुविधा के
लिए पाठ्यक्रम विभाजन का नमूना प्रारूप यहाँ प्रस्तुत है –
विषय-हिन्दी
कक्षा- दसवीं (बी कोर्स)
माह |
कार्य-दिवस |
कालांश |
पाठ का नाम |
परियोजना कार्य / क्रिया कलाप |
परीक्षाएँ |
अप्रैल |
25 |
25 |
|
|
|
जुलाई |
26 |
26 |
|
|
आवधिक परीक्षा -1 |
अगस्त |
27 |
27 |
|
|
आवधिक परीक्षा-2 |
सितंबर |
26 |
26 |
|
|
|
अक्तूबर |
17 |
17 |
|
|
सत्रांत परीक्षा-1 / अर्धवार्षिक परीक्षा |
नवंबर |
12 |
12 |
|
|
|
दिसंबर |
26 |
26 |
पुनरावर्तन |
|
प्री बोर्ड-1 |
जनवरी |
20 |
20 |
पुनरावर्तन |
|
प्री बोर्ड-2 |
फरवरी |
25 |
25 |
पुनरावर्तन |
|
|
मार्च |
26 |
26 |
पुनरावर्तन |
|
वार्षिक परीक्षा |
ये नमूना प्रारूप शिक्षक साथियों की सुविधा के
लिए है | कक्षा , विषय तथा स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप
प्रारूप में थोड़ा बहुत फेरबदल किया जा सकता है | मुख्य
मुद्दा है अग्रिम लक्ष्य निर्धारण |
प्लानिंग का दूसरा हिस्सा है टीचर-डायरी |
अध्यापक को अग्रिम पाक्षिक डायरी बनानी चाहिए | आशय यह है कि
पाठ्यक्रम विभाजन के तहत किसी महीने में किसी कक्षा में पढ़ाये जाने के लिए जीतने
चैप्टर्स निर्धारित किए गए हैं , उन्हें भी कार्य-दिवस को
ध्यान में रखते हुये 15-15 दिन के दो भागों में विभाजित कर लेना चाहिए | अब इन पंद्रह दिनों में जो-जो पाठ पढ़ाये जाने हैं उनके उद्देश्य (objectives) क्या हैं , उन्हें पढ़ाने के लिए किस-किस प्रविधि (methodology) का इस्तेमाल किया जाएगा , उन्हें पढ़ाने के दौरान
किस-किस तरह की सहायक सामग्री (teaching aids) का प्रयोग किया जाएगा , उन पाठों को पढ़ाये जाने के
बाद विद्यार्थियों को कौन-कौन से कार्य करने के लिए दिये जाएँगे , पाठ के आधार पर कौन-कौन-सी रचनात्मक गतिविधियां कारवाई जाएंगी तथा पाठ की
समझ को विस्तार देने के लिए विद्यार्थी को पाठ से इतर अन्य कौन-कौन-सी सामग्री को
पढ़ने का सुझाव दिया जाएगा ? इन सभी सवालों का जवाब अध्यापक
को एडवांस में अपनी डायरी में लिख लेना चाहिए | ऐसा करने से
शिक्षण के दौरान अध्यापक के सामने भी अपना उद्देश्य बिलकुल स्पष्ट रहता है | विषय से भटकाव की संभावना लगभग समाप्त हो जाती है |
गुणवत्तापरक शिक्षण के साथ समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने की दिशा में डायरी बनाना
बहुत लाभकारी होता है | आजकल कुछ प्रकाशक टीचर-डायरी छापते हैं |विद्यालयों
को ये डायरी मंगाकर अध्यापकों को उपलब्ध करानी चाहिए | ऐसा न
हो सके तो अध्यापकों को अपने स्तर पर ही सादे नोट बुक में अपनी टीचर डायरी बनानी
चाहिए | उदाहरण के लिए पाक्षिक टीचर डायरी का एक प्रारूप
यहाँ प्रस्तुत है –
..............................................................................................................................................
LESSON NOTE
SUBJECT..........................
CLASS ................................ SECTION.....................
1-Syllabus to be covered in one fortnight from ..................... ..to
..............................
........................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................
2-Instructional Objective
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
(iv) .............................................................................................................................
(v) .............................................................................................................................
3-Teaching aids to be used
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
(iv) .............................................................................................................................
(v) .............................................................................................................................
4-Innovative practices to be used
.....................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................
5-Activity/Project to be used
......................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................
6-Assignment Home Work to be give
......................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................................
7-Expected behavioural outcomes
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
(iv) .............................................................................................................................
(v) .............................................................................................................................
8-Method of Evaluation of the topics to be covered
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
(iv) .............................................................................................................................
9- Portion assigned in the previous fortnight is completed/not completed
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
10- What steps are you taking to complete unfinished portion of the
previous fortnight with the portion of the next fortnight planning .
(i) .............................................................................................................................
(ii) .............................................................................................................................
(iii) .............................................................................................................................
Sign. Of teacher Sign
of Principal
Date ....................
..............................................................................................................................................
नियोजन का ही एक हिस्सा है पाठ-योजना
तैयार करना | बीएड , बीटीसी की ट्रेनिंग के दौरान हर शिक्षक ने पाठ-योजना
की होगी | दुर्भाग्यपूर्ण है कि ट्रेनिंग के
उपरांत नामिका निरीक्षण (panel inspection) को छोडकर शायद ही कोई अध्यापक कभी पाठ-योजना तैयार करता हो | जैसा की पहले ही नियोजन के
महत्त्व पर प्रकाश डाला जा चुका है तो अध्यापकों से मैं यह उम्मीद करता हूँ कि हर
पाठ की पाठ-योजना जरूर बनानी चाहिए | राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप अब नए तरीके से योग्यता आधारित
पाठ-योजना (Competency Based Lesson Plan) बनाया जाने लगा है तो यहाँ यहाँ योग्यता आधारित पाठ-योजना का एक नमूना प्रारूप
आपके सामने प्रस्तुत किए दे रहा हूँ |
Competency Based Lesson/ Unit Plan Name of
the Teacher :
Designation: Subject:
Class:
Section: Lesson /
Unit Name: Number of
periods required: Duration
: From……………….. To……………... |
|||||
A.
Learning Outcomes (Specific to the lesson map with NCERT
Learning outcomes) : 1). 2). 3). 4). 5). 6). |
|||||
B). Details of Pedagogical Strategies Process ( Art- Integrated
/Sports- Integrated/ Story-Telling Based /Toy-Based /Any other Pedagogy: |
|||||
C). Topic of the
lesson for presentation by the students( once in a week by
rearranging classroom setting suitable for group): |
|||||
D). Name of
21st century skills to be developed: |
|||||
E). Activities/Experiments/Hands-on-learning/Project: |
|||||
F). Interdisciplinary
linkage and infusion of Life Skills,Values, Gender Sensitivity and
Environmental Awareness: |
|||||
G). Resources
(including ICT): |
|||||
H).Assessment items
for measuring the attainment of learning outcomes in the class and as home
assignments: |
|||||
ITEMS |
No. of Items |
S.NO. of LO |
ITEMS |
No. of Items |
S.NO. of LO |
Oral Quiz |
Presentation |
||||
Portfolio |
Puzzle |
||||
M C Qs |
Group Project |
||||
VSAQs |
Individual Project |
||||
SAQs |
|||||
LAQs |
|||||
CBQs |
|||||
I).Remedial
Teaching Plans/ Plan for unfinished portion of previous unit: |
|||||
J).Inclusive
Practices (Activities / Support
measures for Differently abled students):
|
Date:
Remarks of the Principal:
Signature of the Teacher Signature
of the Principal
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें